Header Ads

Signal App के Best Feature क्या है

 Top 10 Features of Signal - अभी हाल ही में WhatsApp की नई प्राइवेसी पालिसी आने के बाद लोग Signal App को Use करना शुरू कर दिए है। क्योकि व्हाट्सप्प के मुकाबले signal App ज्यादा secure और Safe है। हम यहां पर Signal App Best Features क्या है, signal app features vs WhatsApp के बारे में पूरी जानकारी। 

अगर आप सिगनल एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना चाहते है तो एक बार इसके बेस्ट फीचर और क्वालिटी के बारे में जरूर जान ले। 

signal app

Signal App को किसने बनाया 

सिग्नल एप एक पॉपुलर Messaging Application जो Android, iOS, Windows, Linux, Mac जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। व्हाट्सप्प के कोफाउंडर Moxie Marlinespike और Brian ने  signal App को तैयार किया है, दोनों ने मिलकर Signal Foundation का गठन किया है जो एक गैर-लाभकारी संगठन है। 

अन्य मेसेजिंग एप्प के जैसे Signal App से text message, Photos, videos, Audio भेज सकते है, इसके साथ ऑडियो और वीडियो चैट भी कर सकते है। 

WhatsApp से बेहतर कैसे है Signal App 

अगर Security की बात करे तो सिग्नल एप्प व्हाट्सप्प से ज्यादा बेहतर है क्योकि इसमें End to End encryption है , एप्प और सर्वर दोनों पर देखने को मिलता, यह केवल यूजर का मोबाइल नंबर अपने सर्वर पर रखता है।  यूजर के सारे डाटा encrypted होते है। 

यह एक non profitable organization signal messenger LLC द्वारा चलाया जाता है मतलब आपके डाटा का उपयोग यह कंपनी पैसे कमाने के लिए नहीं करती। जबकि WhatsApp जो की एक profitable company है, यूजर के डाटा का उपयोग करके पैसे कमाती है। 

signal का लक्ष्य है आपकी privacy को सुरक्षित करना।

Whatsapp 17 New Tricks and Tips

सिग्नल एप्प का यूजर इंटरफेस, WhatsApp से काफी मिलता है इसलिए यूजर को पहली बार सिग्नल अप्प यूज़ करने कोई दिक्कत नहीं होगा। 

Signal App के Best Feature क्या है 

सिग्नल एप्प आपके अनुमति के बिना कोई भी किसी Group में जोड़ नहीं सकता है, जब भी कोई आपके ग्रुप में जोड़ेगा उससे पहले एक आपके पास एक नोटिफिकेशन और इसके accept करने के बाद ही कोई जोड़ सकता है।

सिग्नल एप्प में Group Create करके अधिकतम 150 लोगो को जोड़ सकते है। 

सिग्नल एप्प में incognito Keyboard feature है जिसे ऑन करने पर मैसेज टाइप के दौरान सिग्नल एप्प में सेव नहीं  होता है। 

1. Disappearing Message

signal app  best feature Disappearing Message है जिसके द्वारा किसी भी मैसेज को टाइमर सेट करके Disappearing कर सकते है। जैसे आपके कोई मैसेज, ऑडियो, वीडियो, photo किसी को सेंड किया मैसेज रीड होने के 5 second बाद आपके disappear सेट किया है तो वह मैसेज 5 सेकंड बाद गायब हो जायेगा।  यह फीचर 5 second से लेकर 7 दिन तक है। 

2. End to End Encryption

इस एप्प में डाटा की सिक्योरिटी के लिए end to end encryption काम करता है जिसमे कोई तीसरा उस मैसेज को पढ़ नहीं सकता है। केवल रिसीवर ही भेजे गए मैसेज को पढ़ सकता है। जैसे आपके किसी को मैसेज टाइप किया Good morning! तो मशीन इसको कोड में बदल देगा जैसे hwYds kskhfhs कुछ इस तरह से, इसे आम इंसान समझ नहीं सकता क्या लिखा है। 

3. Chat Backups

signal app के बैकअप किसी क्लाउड प्लेटफार्म जैसे Google Drive में नहीं ले सकते। इसमें बैकअप केवल अपने फ़ोन में ले सकते है। क्लाउड पर बैकअप लेने लीक होने ज्यादा चांस होता है।

4. Screen Security 

Signal app का यह Feature मुझे सबसे अच्छा लगा। कोई भी आपके मैसेज का Screen Shot नहीं ले सकता है। सिक्योरिटी के लिए यह सबसे अच्छा फीचर है। 

5. Screen Lock 

signal app में अप्प Pin के जरिये स्क्रीन लॉक लगा सकते है, जब भी सिग्नल एप्प ओपन किया जाएगा पिन डालना होगा। जबकि WhatsApp में यह फीचर पहले से नहीं नहीं था। 

6. Chatting History 

सिग्नल एप्प बनाने वाली कंपनी का दवा है कि आपके चैटिंग हिस्ट्री कोई भी हिस्सा सर्वर  स्टोर नहीं किया जाएगा वह केवल आपके फ़ोन में रहेगा। 

7. Relay Calling Feature 

सिग्नल एप्प में रिले कॉल फीचर है, किसी को audio या video call करने करने पर Signal Server से होकर जाता है जिससे आपका IP Address कॉल रिसीव करने वाले को इसका पता नहीं चलता है। 

8. Status Feature 

WhatsApp की तरह सिग्नल एप्प में स्टेटस लगाने का ऑप्शन नहीं है। 

9. Signal emoji and stickers Feature

इसमें इमोजी और स्टीकर बहुत सारे है जिसके जरिये किसी को इमोजी के जरिये अपना रिएक्शन सेंड कर सकते है। 

10. Blur Feature

बहुत सारे कारण हो सकते है की आप फोटो भेजते समय चेहरे छिपाना चाहते है, उसके लिए सिग्नल एप्प में Blur tool दिया है। टैब करके फोटो भेजने से पहले उस फोटो के किसी स्पेशल स्थान पर blur कर सकते है। 

कुल मिलकर देखे तो Signal App दुनिया का सबसे ज्यादा secure messaging App है जबकि WhatsApp में इस तरह के फीचर नहीं है। इसके अलावा यैसे कुछ यैसे Best Feature and Tools है जो अन्य Social messenger App से अलग है। 

No comments