Header Ads

UPI Autopay Feature क्या हैं

National Payments Corporation of India (NPCI) ने UPI AutoPay Feature लॉन्च किया हैं, इस फीचर को UPI 2.0 नाम दिया गया हैं हम यहाँ पर बात करने वाले हैं UPI AutoPay Kya hai, ise kaise Use kare। Digital Payment को बढ़ावा देने के लिए NPCI ने इसे लांच किया हैं। UPI Application का इस्तेमाल करते हुए Recurring Payment कर सकते है। ऑटो पे के जरिये ग्राहक द्वारा फिक्स की गई राशि automatic कट जाएगी। 
upi autopay

India में Digital transaction के लिए UPI सबसे पहली पसंद हैं। user  लिए UPI की Auto Transaction Feature काफी हेल्पफुल हो सकता है।  

UPI Auto Pay क्या है 

यह Unified Payments Interface (UPI) का New service है इस सर्विस को NPCI ने लॉन्च किया है यह उन ग्राहकों के लिए ज्यादा सुविधाजनक है जो हर महीने बिजली बिल, गैस बिल, OTT payments, मोबाइल रीचार्ज, EMI भुगतान, इन्सुरेंस, लोन पेमेंट, DTH, FASTag Recharge, Water Bill आदि के लिए Recurring Payment करते हैं। जब आप इस service को enable करने पर 2000 रूपये तक की राशि UPI द्वारा automatic आपके bank account से कट जायेगे। UPI का यह new feature ग्राहकों और व्यापारियों के लिए रेकरिंग पेमेंट को और आसान और सुरक्षति बनाने के लिए लाभान्वित करेंगे। 
 इस Autopay Service का Use करने से पहले Recurring Payment के बारे में जान ले। 

Recurring Payment क्या हैं 

एक यैसा Product या Service जिसे ग्राहक बार-बार खरीदता है और उसके लिए बार-बार Payment करता हैं तो उसे Recurring payment या आवर्ती भुगतान कहते है, Recurring payment आपको Automatic पेमेंट करने का विकल्प देता हैं जिसे हर बार याद नहीं करना पड़ता है। 

Recurring Payment को एक उदाहरण से समझते हैं 

मान लीजिये आप Online कोई साप्ताहिक मैगज़ीन खरीदना चाहते हैं, आप एक वेबसाइट से हर हप्ते मैगज़ीन खरीदने का फैसला लेते हैं। आपको बस Recurring payment चुनना और पहली खरीद शुरु करने की आवश्यकता हैं। अब आपके घर हर हप्ते मैगज़ीन पहुंच जाएगी और हर हप्ते आपके अकाउंट से Automatic payment कटता रहेगा जबतक सदस्यता को रद्द नहीं कर देते। 


यूपीआई ऑटोपे कैसे काम करता हैं (How to Work UPI AutoPay)

किसी भी UPI application में Mandate section होगा customers UPI ID या QR scan code से Mandate create कर सकता हैं। 
Mandate किस हिसाब से सेट करना चाहते है जैसे daily, weekly, monthly, bi-monthly, quarterly या yearly, एक बार set हो जाने पर बार-बार पेमेंट याद करने की जरुरत नहीं पड़ेगी,  automaticaly Deduct हो जाएगा। Auto transaction होने के बाद automaticaly रिकॉर्ड बन जायेगा। 

UPI AutoPay feature 

UPI Autopay एक virtual ट्रान्जेशन हैं। यह utility payments जैसे Bus booking pass, train ticket, media subscriptions के उद्देश्य के लिए है। 

यूपीआई ऑटोपे में बार-बार Repeat transaction होने वाले weekly, monthly या  yearly basis पर Set Up कर सकते हैं।

SBI बैंक के चेयरमैन Rajnish Kumar ने बताया हैं की recurring payment फीचर की डिमांड कई कम्पनिया कर रही है यह ग्राहकों के  लिए काफी सुविधाजन समाधान हैं। 

यह सुविधा बार-बार याद कर के झंझठ से झुटकारा दिलाएगा। 

Jio Payments Bank, ICICI Bank, RazorPay, PayU, Paytm, IDFC Bank, AutoPe-Delhi Metro, State Bank of India, Axis Bank जल्द ही UPI AutoPay Feature को पेश करेंगी। 

No comments