Header Ads

Youtube Vs TikTok in hindi

इंटेरनेट की स्पीड बढ़ने से इस समय लोग वीडियो कंटेंट को ज्यादा देखना पसंद कर रहे है। YouTube and TikTok जैसे Social Media कंपनियों का बिज़नेस लगातार बढ़ रहा है। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे Youtube Vs TikTok in hindi. इस समय Tiktok के वीडियो को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है, टिकटोक एप्प को download करने वालो की संख्या one Billion के पार हो गई है। लेकिन YouTube popularity के मुकाबले अभी बहुत पीछे है।
अभी कुछ दिनों से Tiktoker और Youtuber के बीच काफी ज्यादा controversy देखने को मिल रही है। कुछ लोग Roaster videos बना कर अपलोड कर रहे है।
youtube_vs_tiktok_controversy

इस समय tiktoker और Youtuber के बीच controversy बनी है की video content के लिए कौन सा प्लेटफार्म सबसे best है। ये controversy video के quality और Creator को लेकर है कि कौन सबसे बेहतर है। टिकटोक की वजह से यूट्यूब को टक्कर मिल रही है लेकिन यूट्यूब अपने आप में बहुत बड़ा प्लेटफार्म है। पिछले एक दो सालों में टिकटोक की लोकप्रियता बहुत ज्यादा बड़ी है। इसी लोकप्रियता को देखकर यूट्यूब ने अपना नया प्लेटफार्म YouTube shorts लॉन्च करने वाला है। 
हम यहाँ पर यूट्यूब बनाम टिकटोक क्या है? यूट्यूब और टिकटोक में क्या अंतर है? कौन सबसे ज्यादा बेस्ट है, Which Is Better To Earn Money Online।  इन सब के बारे में इस पोस्ट में चर्चा करेंगे। 

YouTube क्या है  

YouTube दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जहां पर हर दिन लाखो वीडियो अपलोड किये जाते है। यूट्यूब एक अमेरिकन कंपनी है। Google ने इसको 2006 में 10.65 लाख डॉलर में ख़रीदा था। यूट्यूब कॉमेडी, मूवीज ट्रेलर, म्यूजिक, एजुकेशन, entertainment से लेकर रेसिपी, घरेलु नुक्से जैसे वीडियो उलब्ध है। यूट्यूब दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी वेबसाइट है। इसपर एक मिनट में सौ घंटे से भी ज्यादा के वीडियो अपलोड किये जाते है।  कोई भी यूट्यूब पर अपना वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकता है। अपनी बात  कह कर पूरी दुनिया के साथ साझा कर सकते है। यूट्यूब एक यैसा माध्यम है जिसके जरिये दुनिया के किसी भी व्यक्ति से ज्ञान का आदान प्रदान किया जा सकता है और दुनिया  बेहतर बनाया जा सकता हैं। 

यूट्यूब ने पूरी दुनिया पर सामाजिक प्रभाव छोड़ा है इसने निजी व्यक्तियों और कंपनियों  सस्थाओं के ऑडिशन बढ़ाने में काफी हेल्प की है।
यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए चैनल क्रिएट करके उसमें videos अपलोड करना होता है फिर उस चैनल को monetize करके पैसे कमा सकते है। वीडियो पर जितने ज्यादा view आते है उतने ज्यादा ads दीखते है इससे और ज्यादा कमाई होती है।  

TikTok क्या है 

टिकटोक एक शार्ट वीडियो शेयरिंग app है जिसके जरिये किसी भी तरह के शार्ट वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते है। वीडियो टाइम 15 सेकंड से 60 सेकंड का होता है। यह एक चाइनीज app है जिसकी शुरुआत 2016 में हुई थी। टिकटोक पर short lip-sync, roasted, comedy वीडियो शेयर किये जाते है। इस एप्प ने बहुत कम समय में बहुत ज्यादा लोकप्रियता हासिल की है। 
tiktok के popularity को देखते हुए यूट्यूब ने short नाम से अपना app लॉन्च करने वाला है। इसमें कुछ फिल्म स्टार्ट भी अपने फिल्म के प्रमोशन के लिए टिकटोक पर अकाउंट क्रिएट कर लिए और कुछ सेलिब्रिटी से टिकटोक का पेड प्रमोशन भी करवाया गया जिसके कारण इसकी पॉपुलरटी और ज्यादा बढ़ गई। 

आये दिन टिकटोक को बिवादो का सामना करना पड़ा है, पिछले साल भारत सरकार ने टिकटोक को बैन कर दिया था, कई रिपोर्ट में दावा किया गया है की कई चीनी App यूजर  के डाटा को चुराती है। टिकटोक के ज्यादातर वीडियो एडल्ट और भद्दे किस्म के होते है। 

टिकटोक में कुछ लोग रातोरात फेमस हो गए है, अवनीत कौर, Yuvraj(Baba Jackson), मंजुल जैसे लोग एक video viral होने से स्टार बन गए लेकिन इसका ये मतल नहीं है की कोई भी इसमें फेमस हो सकता है। टिकटोक सिर्फ entertainment का साधन है, टिकटोक के वीडियो से किसी भी तरह का खास ज्ञान नहीं ले सकते। इसमें लोग फेमस होने के लिए फूहड़ता की हदे पार कर देते है, कभी कोई लड़का लड़की बन जाता है, कभी लड़किया अपने अंगो का प्रदर्शन करती हुई दिखाई देती है, तो किसी video में काफी गाली गलौज वाला होता है। टिकटोक को 25 साल से कम उम्र के बच्चे ज्यादा देखते है।

>> भारत में TikTok के Top Followers Stars

Tik-Tok से पैसे कमाने के लिए Famous होना पड़ता है ज्यादा followers होने चाहिए। टिकटोक में videos का कोई monetization नहीं होता है इसमें फेमस होने पर सीधे कंपनियों द्वारा product का प्रमोशन करके पैसे earn कर सकते है। 

यूट्यूब और टिकटोक में अन्तर (Difference between YouTube and TikTok)

यूट्यूब में आप जितना चाहे उतने मिनट की वीडियो अपलोड कर सकते है लेकिन टिकटोक में 60 सेकंड से ज्यादा की वीडियो अपलोड नहीं कर सकते। 

यूट्यूब में लाइव वीडियो देख सकते है जबकि टिकटोक में यैसा नहीं है। 

यूट्यूब पर ज्यादा प्रसिद्धि मिलती है क्योकि इसमें हर तरह के लोग देखते है जबकि टिकटोक पर उतना प्रसिद्धि नहीं मिलती क्योकि टिकटोक पे लोग सिर्फ मनोरंजन के लिए आते है। 

यूट्यूब वीडियो को Monetize करके पैसे कमा सकते है जबकि टिकटोक में Monetization का कोई option नहीं है। 

यूट्यूब पर चैनल क्रिएट करके वीडियो अपलोड होते है जबकि टिकटोक पर चैनल क्रिएट नहीं होते है 

यूट्यूब वीडियो का बहुत बढ़ा प्लेटफार्म है जबकि टिकटोक बहुत छोटा है। 

यूट्यूब एक सर्च इंजन की तरह काम करता है अर्थात सर्चबार में कोई भी कीवर्ड टाइप करने पर उसी कीवर्ड से रिलेटेड वीडियो प्रदर्शित होते है जबकि टिकटोक में इस तरह नहीं है 

यूट्यूब में किसी भी तरह से वीडियो को एडिट करके अपलोड कर सकते है जबकि टिकटोक में lip syncing जैसे वीडियो को tiktok app में ही एडिट कर सकते है। 

यूट्यूब के वीडियो को YouTube Website और Youtube App दोनों से देख सकते है जबकि टिकटोक सिर्फ app है।

यूट्यूब में कई Category Videos रहती है वही टिकटोक पर Random videos show होती है। 

यूट्यूब बनाम टिकटोक (YouTube Versus TikTok in Hindi)

वीडियो कंटेंट के लिएटिकटोक के मुकाबले यूट्यूब बहुत बड़ा प्लेटफार्म है, अगर यूट्यूब समुद्र है तो टिकटोक एक नदी है। 

यूट्यूब टिकटोक से ज्यादा professional है। 

यूट्यूब में टेक्निकल जैसे विषयों पर tutorial के साथ राजनीतिक विषयों पर विस्तृत चर्चे होते हुए मिलते है जबकि टिकटोक के एक मिनट के वीडियो से कुछ खास सिख नहीं मिल पाती है। 

टिकटोक पर सिर्फ trending topics और कॉमेडी के वीडियो ज्यादा बनाये जाते है, अगर कोई ट्रेंडिंग टॉपिक का वीडियो वायरल हो गया तो उसी वीडियो की कॉपी सभी Tiktoker करने लगते है, एक ही तरह के वीडियो लगातार देखने मिलते रहते है। यूट्यूब का अपना खुद की नियम एवं शर्ते है कोई भी यूट्यूब वीडियो को कॉपी नहीं कर सकता है अगर यैसा करता है तो उसके वीडियो या चैनल को डिलीट कर दिया जाता है।

अगर आपको किसी भी तरह का कोई खास टैलेंट नहीं है तब भी वीडियो बना सकते है, बस लोगो का मनोरंजन हो। लेकिन यूट्यूब क्रिएटर बनने के लिए आपको टैलेंट होना चाहिए।

अगर मेरे नजरिये से देखा जय तो यूट्यूब के ख़राब क्रिएटर गिने चुने है वही टिकटोक के कुछ ही अच्छे क्रिएटर गिने चुने है।   

टिकटोक पर फेमस  होने के लिए लोग किसी भी हद तक जा कर वीडियो बनाते है, कुछ यैसे videos है जो लड़के खतरनाक स्टंड करके वीडियो बनाते है यह जानलेवा हो सकता, इसमें टिकटोक टीम को कोई आपत्ति नहीं होती है वही अगर यूट्यूब में इस तरह की कोई वीडियो बनाते हो जो प्राइवेसी पालिसी के विरुद्ध हो तो तुरंत वीडियो को डिलीट कर दिया जाता है।

>> Mobile App की मदद से अपने बच्चों की सुरक्षा

Conclusion - YouTube and TikTok 

हर चीज के दो पहलु होते है एक अच्छा और एक बुरा। अगर आप टिकटोक को अच्छा मानते हो तो उसमें कुछ यैसे videos मिल जायेगे जो 60 सेकंड के वीडियो में बहुत कुछ सीखा देते है अगर टाइम पास और मौज मस्ती के वीडियो देखते हो तो वही आपको दिखेंगे। वही youtube में कुछ videos यैसे है जो बेकार है इसमें यूट्यूब की कोई गलती नहीं है। Comedy, Music Videos, भोपुरी लपके झपके डांस वाले Videos पर कई मिलियन व्यू आ जाते है वही education और tutorials videos पर बस हजार में ही आते है। ऑडियंस जिस तरह के videos ज्यादा पसंद करते है Creators भी उसी तरह के वीडियोस बना रहे है। इस लिए मै एक ही बात बोलूगा की "अगर आप दुनिया को बदलना चाहते हो तो सबसे पहले अपने आपको बदलों, अपनी सोच को बदलों"। इंटनेट पर अगर हम अच्छी चीजे सर्च करेंगे तो जरूर मिलेगी।  



1 comment: