Header Ads

चोरी हुए Mobile का IMEI Number कैसे Block करे

आज मै आपके बताने जा रहा हूँ lost or stolen mobile की IMEI Number को CEIR Portal पर कैसे Register करे, CEIR Portal क्या है? block Phones IMEI number online और अपने खोये या चोरी mobile को कैसे पता करे। यह आपके लिए बहुत जरुरी है क्यों आपके फ़ोन में बहुत सारी pertional details रहती है जो दूसरे के हाँथ लग सकती है।
जब भी आपका mobile चोरी या खो जाता है तो उसे ढूढ़ने के लिए भारत सरकार आपकी help करेगी। सरकार ने CEIR Portal लॉन्च किया है जिसके जरिये आप अपने Mobile का पता लगा सकता है या उसे Block कर सकते है।
ceir-portal-stolen-phones-block-track-kaise-kare

पहले क्या था की जब भी मोबाइल चोरी हो जाता था उसकी Complain हम पुलिस थाने में करते थे। मोबाइल ढूढ़ना बहुत मुश्किल होता था और इससे मोबाइल का डाटा भी लीक हो जाता था। दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (C-DOT) द्वारा गुम या चोरी मोबाइल फ़ोन का पता लगाने के लिए Central Equipment Identity Register (CEIR) की शुरुआत की है।
आजकल सभी smartphone यूजर अपने फ़ोन में बैंक डिटेल्स और बहुत सारे निजी जानकारी रखते है, मोबाइल चोरी या खोने पर डाटा लीक होने की संभावना बानी रहती है। इसी समाधान के CEIR Portal आपकी हेल्प करेगा।

CEIR क्या है (What is CEIR Hindi)

CEIR का Full Form Central Equipment Identity Register है अर्थात एकीकृत उपकरण पहचान रजिस्टर।  DOT ने इसे CEIR project की शुरुआत 2017 में सबसे पहले महाराष्ट्र में एक पॉयलट प्रोजेक्ट के रूप में हुई थी लेकिन अब यह पुरे देश में लागु कर दिया गया है। दुसंचार मंत्रालय ने C-DOT को CEIR दिया है।

यह IMEI Numbers का डाटाबेस है। IMEI सभी फ़ोन में उपलब्ध 15 अंको का कोड होता है जो मोबाइल की सटीक जानकारी देता है। इसी के जरिये चोरी हुए मोबाइल के सटीक लोकेशन और उसकी स्थित का पता लगया जा सकता है।
लेकिन कुछ प्रोग्राम और हैकर के जरिये mobile Phone के IMEI को बदला जा सकता है। जिसकी वजह से एक IMEI के कई फ़ोन हो जाते है। इसी समस्या से निपटने के लिए अब CEIR के पास देश के सभी IMEI Numbers का डाटाबेस रहेगा। India में इस्तेमाल होने वाले सभी डिवाइस के IMEI का जानकारी रहेगी।

CEIR के द्वारा मोबाइल फ़ोन White, Gray और Blacklist में लिस्टेड किया जायेगा। White IMEI Number लिस्ट वाले Handset को इस्तेमाल कर सकते है। Gray लिस्ट वाले हैंडसेट फ़ोन को मॉनिटर किया जायेगा। Blacklist IMEI वाले हैंडसेट डिवाइस को इस्तेमाल नहीं कर सकते है, ब्लैकलिस्ट हुए मोबाइल में नेटवर्क एक्सेस करने की परमिशन नहीं होगी।

आपका Mobile lost या stolen होने पर क्या करे?

सबसे पहले अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन पर Complain करे उसके बाद CEIR Portal का इस्तेमाल करके अपने फ़ोन के IMEI Number को Block करवाए।
अगर आप यह काम करते है तो चोर आपके फ़ोन को बेच भी नहीं पायेगा क्योकि जो भी व्यक्ति चोरी किये हुए फ़ोन का इस्तेमाल करेगा तो Phone का IMEI Number Block होने के कारण उस फ़ोन में कोई SIM काम नहीं करेगा।
तो चलिए जानते है की अपने खोया या चोरी हो गया फ़ोन को कैसे CEIR Portal पर Registerकरवाके phones के IMEI number block करे।  

Lost or Stolen Mobile को CEIR Portal पर कैसे Complain करे

निचे दिए गए step को ध्यान से पढ़े। हमने step by step कैसे रजिस्टर करना पूरी जानकारी दिया है।

सबसे पहले CEIR Official Website पर Visit करे

ceir-portal-register-phone-imei-number

Block Stolen/Lost Mobile पर क्लिक करे
आपके सामने एक Form Open होगा उसमे अपने Lost or Stolen Phone की details भरे

Device Information
Mobile Number 1 - इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे जो आपके फ़ोन में लगा था।
Mobile Number 2 - इसमें अपना  other mobile number दर्ज करे। ये Optional है।
IMEI 1 - इसमें अपने खोये या चोरी हुए फ़ोन की 15 अंको वाला IMEI Number दर्ज करे
IMEI 2 - इसमें दूसरा IMEI number दर्ज करे। यदि आपके फ़ोन Dual SIM वाला है तो उसमे दो IMEI Number दिया रहता है।
Device Model - आपका phone किस company या ब्रांड का है उसे select करे।
Device Model - अपने फ़ोन की डिवाइस मॉडल दर्ज करे। जैसे Galaxy A50
Upload Mobile Purchase Invoice - आपने जहा से फ़ोन ख़रीदा है उसका Invoice अपलोड करे।

Lost Information
Lost Place - जहां पर आपका फ़ोन खोया या चोरी हुआ था उस स्थान का नाम दर्ज करे।
Lost Date - जिस तारीख को फ़ोन गायब हुआ था उसकी सही तारीख दर्ज करे।
Select State/UT - उस राज्य का नाम सेलेक्ट करे।
Select District - जिले का नाम सेलेक्ट करे।
Select Police Station - उस जिले के नजदीकी पुलिस स्टेशन का नाम सेलेक्ट करे।

Mobile Owner Personal Information
Owner Name - मोबाइल मालिक का नाम दर्ज करे।
Owner Address - मोबाइल मालिक का पूरा पता दर्ज करे।
Upload Identity - इसमें आपका कोई पहचान की ID सेलेक्ट करे।
Identity Number - इसमें आपने कोई चालु मोबाइल नंबर दर्ज करे जिससे contact किया जा सकते।
Email ID - अपना ईमेल पता दर्ज करे।
Mobile Number For OTP - इसमें फिर से वाली चालू मोबाइल नंबर दर्ज करके Get OTP बटन को दबाये।
जैसे ही Get OTP को प्रेस करेंगे आपके नम्बर पर एक one time passward आएगा उसे दर्ज करके Verify OTP पर क्लिक करे।
उसके बाद लास्ट में Declaration चेक बॉक्स को सेलेक्ट करके Submit बटन पर क्लिक करे। submit होते ही आपके सामने एक ID मिलेगी उसे कही नोट करले। 

Congratulation! आपके Stolen or Lost Mobile की IMEI Number Central Equipment Identity Register(CEIR) Portal पर रजिस्टर हो चूका है। अब आपके फ़ोन को ढूढ़ने की जिम्मेदारी सरकार की होगी। जैसे ही आपका mobile track होगा आपको सुचना मिल जाएगी।

KYM - Know Your Mobile क्या है  


जब भी आप पुराना secondhand phone खरीदते है तो यह डर रहता है की कही फ़ोन चोरी का तो नहीं है। इस  CEIR website पर या KYM App से जाकर IMEI Number दर्ज करे, फ़ोन की details पता कर सकते है, अगर वह फ़ोन चोरी का होगा तो एक Warning Show होगा This IMEI is in blacklist. Do Not use this device without permission. तरह से पता चल जायेगा।

 इस तरह से हमने जाना How to submit lost Phone Complaint in CEIR Portal in Hindi. अगर इस पोस्ट से रिलेटेड किसी भी तरह की हेल्प चाहिए तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। 

No comments