Header Ads

यूएसबी कंडोम क्या है? USB Condom Review

आजकल USB Condom के नाम से Device खूब पॉपुलर हो रहे है। यह एक इलेक्ट्रिक डिवाइस है जो हमारी निजता की सुरक्षा के लिए बनाया गया है जिसे 'ÚSB कंडोम' कहते है। USB Condom Device review, यूएसबी कंडोम क्या है? Price, USB Condom data blocker se smartphone को कैसे protect करे, इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।
usb-condom-ke-bare-me
  
टेक्नोलॉजी ने मानव जीवन को आसान बना दिया है। अपने काम को आसान बनाने के लिए टेक्नोलॉजी (Mobile, Laptop, Tablet) का इस्तेमाल करते है और इसको चलाने के लिए इलेक्ट्रिक पावर की जरूर होती है। हम हर वक्त mobile का इस्तेमाल करने लगे है। हमारा जीवन मोबाइल से चल रहा है और मोबाइल बैटरी से चल रही है। आज हम मोबाइल से ही सभी तरह के पेमेंट करने लगे है यहाँ तक की पान, सिगरेट तक का भी पेमेंट अपने मोबाइल से ही कर देते है।

ट्रैन, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट जैसे पब्लिक प्लेस पर USB port लगे रहते है, अक्सर जब हम अपना चार्जर नहीं लिए रहते है तो वहां पर हमे मोबाइल की बैटरी चार्ज करनी पड़ती है। जैसे ही आप उस USB पोर्ट में अपना मोबाइल जोड़ते है Charging होने लगती है। लेकिन क्या आपको पता है यैसा करना कितना सुरक्षित है?

आपको पता भी नहीं चल पायेगा की USB Data cable या USB Charging Cable से आपका smart phone hack हो सकता है।

मोबाइल चार्ज होते-होते आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है या आपके ईमेल पासवर्ड तथा अन्य जानकारी हैकर के हांथ लग सकती है।

 इस तरह के पब्लिक प्लेस पर लगे usb पोर्ट का इस्तेमाल Cyber अपराधी हमारे मोबाइल डेटा को चुराने के लिए कर सकते है। दुनियाभर के हैकर इस तरह के ट्रिक का इस्तेमाल करके लोगो के पर्सनल डेटा को चुरा रहे है।  इस तरह के साइबर अपराध को Juice jacking कहते है।

अब आप रहे है की यह सब कैसे हो सकता है तो चाहिए USB Charging Scam के बारे में विस्तार से समझाते है। 

कैसे होता है USB Charging Scam

पब्लिक प्लेस पर लगे USB चार्जिंग पोर्ट में हैकर अपने पास से चोरी छुपे एक हार्डवेयर लगा देता है जिसमे पहले से ही malware इंस्ट्राल होता है यह एक तरह का कंप्यूटर वायरस होता है जैसे ही इस यूएसबी पोर्ट में अपना डिवाइस ( जैसे- Smartphone या टेबलेट) चार्जिंग के लिए लगाते है तो मालवेयर आपके डिवाइस की जानकारी हैकर तक पहुंचाने लगता है। वे आपके पर्सनल डेटा जैसे पासवर्ड, ईमेल, मैसेज, मोबाइल नंबर पढ़ सकते है। अर्थात आपका डिवाइस हैक हो सकता है। आपका मोबाइल धीमा हो सकता है या काम करना बंद कर सकता है।

juice-jacking-by-usb-port

इसी चीज से बचने के लिए एक्सपर्ट ने एक तरीका निकाला है जिसका नाम है 'USB कंडोम' इस डिवाइस का इस्तेमाल करके अपने गैजेट के डेटा को सुरक्षित रख सकते है। 

यूएसबी कंडोम क्या हैं? (What is USB Condom)

USB Condom एक छोटे से USB अडॉप्टर की तरह होते है जिसके एक तरह इनपुट और दूसरी तरह आउटपुट पोर्ट होते है यह डिवाइस चार्ज तो करता है लेकिन Data exchange को रोक देता है। इस USB कंडोम में PortaPow नाम का डेटा ब्लॉकर लगे होते है जिसके कारण आपके गैजेट डेटा का ट्रांसफर नहीं होने देता है।
फ़ोन को केबल की सहायता से पहले कंडोम को कनेक्ट करना होता है फिर usb चार्जिंग पोर्ट में लगाना होता है।
USB Condom का इस्तेमाल करने से किसी भी जगह पब्लिक प्लेस पर अपने मोबाइल की बैटरी चार्ज कर सकते है। आपके Smartphone का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

USB Condoms Price

market में यूएसबी कंडोम डिवाइस तीन टाइप के आते है Type A, Mini B, and Micro B connectors. इनकी price की बात करे तो 500 Rs. से 1000 Rs. तक के कंडोम मार्केट में मिल जायेगे। कंपनी की quality के अनुसार प्राइस कम ज्यादा होसकते है। आप अपने बजट के अनुसार कोई भी लेसकते है।
Buy Now - Data Blocker, USB Defender Blocks Unwanted Data

Read: Whatsapp Account को ब्लॉक होने से कैसे बचाए

मै उम्मीद करता हूँ USB condom के बारे में full review मिल गया है। अगर आप इस पोस्ट से रिलेटेड किसी तरह का प्रश्न पूछना चाहते है तो हमे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।